Hindi news Badshah रैपर पर 72 मिलियन फर्जी views खरीदने का आरोप है।

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रैपर पर 72 मिलियन फर्जी views खरीदने का आरोप है।


Badshah isn't the only one buying fake views.


 रैपर पर 72 मिलियन फर्जी views खरीदने का आरोप लगाया गया है।  फिर भी, views और followers को खरीदना एक स्वीकृत - यहाँ तक कि अपेक्षित है - संगीत व्यवसाय का हिस्सा।


 पिछले हफ्ते, मुंबई पुलिस ने संगीत उद्योग के सबसे खराब रहस्यों में से एक का ढक्कन बंद कर दिया: स्ट्रीमिंग सेवाओं और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर लाखों नकली दृश्य, पसंद और ग्राहक खरीदने का व्यापक अभ्यास।  8 अगस्त को, पुलिस अधिकारियों के अनुसार, रैपर और निर्माता आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया (बादशाह के नाम से मशहूर) ने अपने 2019 के सिंगल म्यूजिक वीडियो के लिए 72 मिलियन नकली views के बदले में एक कंपनी को 72 लाख रुपये देने की बात कबूल की थी।  पागल।  पुलिस का दावा है कि वह 24 घंटों में YouTube पर सबसे अधिक बार देखे जाने का विश्व रिकॉर्ड बनाना चाहता था।


  (उस तरह का) उस उपलब्धि को हासिल किया, जब उसने पिछले साल रिलीज़ किया था, जिसने 24 घंटे में 75 मिलियन से अधिक दृश्य दर्ज किए थे।  लेकिन यह रैपर के लिए एक अजीब जीत थी, जिसे "बॉट्स" और "सर्वर फ़ार्म" के बारे में बढ़ती अफवाहों का खंडन करने के प्रयास में विचारों को भड़काने के लिए YouTube विज्ञापन खरीदने के लिए स्वीकार करना पड़ा।


 अब पुलिस द्वारा उन अफवाहों को दोहराया जा रहा है, जो इसे "सोशल मीडिया मार्केटिंग फ्रॉड" कहती हैं, एक व्यापक जांच के हिस्से के रूप में। बादशाह ने आरोपों से इनकार किया है, लेकिन भले ही वे सच हों, रैपर को आश्चर्यचकित करने में उचित लग सकता है।  वह बाहर क्यों गाया जा रहा है। आखिरकार, जबकि इस विशेष लेन-देन में शामिल खगोलीय संख्या दुर्लभ है, विचारों और अनुयायियों को खरीदना एक स्वीकृत है - यहां तक ​​कि उम्मीद है - संगीत व्यवसाय का हिस्सा। वास्तव में, यह इतना आम है कि यह पूरी तरह से पैदा हुआ है।  वैश्विक उद्योग एल्गोरिथ्म में हेरफेर करने के लिए समर्पित है और बॉट और मैनुअल "क्लिक फ़ार्म" का उपयोग करके सोशल मीडिया मेट्रिक्स को फुलाया जाता है (डिजिटल स्वेटशॉप जहां श्रमिकों को प्रामाणिक क्लिक या विचारों का अनुकरण करने के लिए भुगतान किया जाता है)।


 समस्या के पैमाने को प्रदर्शित करने के लिए कुछ संख्याएँ दी गई हैं।  2013 में, इतालवी सुरक्षा शोधकर्ताओं और ब्लॉगर्स ने अनुमान लगाया कि नकली ट्विटर अनुयायियों के लिए भूमिगत बाजार अकेले $ 40-360 मिलियन के बीच हो सकता है।  द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, उस वर्ष कुछ बिंदु पर, YouTube पर आधा ट्रैफ़िक बॉट्स से था।  YouTube ने तीन अरब से अधिक अमानवीय विचारों को मिटा देने वाले fake account के एक बड़े पैमाने पर हटाने के साथ जवाब दिया।


 विशेष रूप से हार्ड हिट कई संगीत खाते थे, विशेषकर लेडी गागा, जिनके वीडियो को कुल 156 मिलियन बार देखा गया था।  इस वसंत-सफाई और धोखाधड़ी-विरोधी उपायों में बाद के निवेश ने नकली viewer की संख्या को कम कर दिया, लेकिन उन्हें पूरी तरह से समाप्त नहीं किया।  एक त्वरित Google खोज वेबसाइटों के स्कोर को बढ़ाती है - जिसमें भारतीय लोग शामिल हैं - खुले तौर पर "आसान" तरीके से विचारों और अनुयायियों को प्राप्त करने के तरीके, अक्सर एक हजार विचारों के लिए सौ रुपये से कम शुल्क लेते हैं।


 संगीतकार और लेबल केवल खरीदने वाले ही नहीं हैं।  लेकिन विशेष रूप से YouTube विचारों के मामले में, संगीतकार सबसे भरोसेमंद ग्राहकों में से हैं।  इसका कारण यह है कि जिस तरह से YouTube पर दृश्य अब भी एक महत्वपूर्ण मुद्रा बन गए हैं, अभी भी संगीतकारों के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है।  एक उच्च दृश्य गणना केवल आपके वीडियो को उसके मुकाबले अधिक लोकप्रिय नहीं बनाती है।  YouTube के एल्गोरिदम के लिए दृश्य एक प्रमुख मीट्रिक हैं, खासकर जब यह खोज परिणाम रैंकिंग और सिफारिशों की बात आती है, जिसका विज्ञापन राजस्व पर सीधा प्रभाव पड़ता है।  नकली दृश्य एक वीडियो को एक त्वरित दृश्यता को बढ़ावा दे सकते हैं, जिससे यह अधिक कार्बनिक विचारों को आकर्षित करने का एक बेहतर मौका दे सकता है।


 इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि संगीत उद्योग सफलता को कैसे परिभाषित करता है, इसके लिए YouTube के दृश्य तेजी से एक महत्वपूर्ण मीट्रिक बन गए हैं।  न केवल वे बिलबोर्ड के हॉट 100 जैसे चार्ट की ओर गिनती करते हैं, वे ब्रांड एंडोर्समेंट सौदों, विज्ञापन अभियानों और लाइव शो फीस के बारे में भी बातचीत के प्रमुख कारक हैं।  यह सच है कि क्या आप लाखों विचारों वाले सुपरस्टार हैं, या एक युवा स्वतंत्र हैं।  जब मैंने (संक्षेप में) एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में काम किया, जिसमें स्वतंत्र संगीत पर ध्यान केंद्रित किया गया था, तो YouTube और सोशल मीडिया नंबर अक्सर पहली चीजें होती थीं, जब ग्राहक चुनते थे कि किस प्लेटफॉर्म को कौन सा एक्ट देना है और कितना भुगतान करना है।  कई मामलों में, विचार अपने आप में विज्ञापन करने के लिए कुछ बन गए हैं, यही वजह है कि आप भारतीय लेबल अक्सर वीडियो थंबनेल पर बोल्ड टेक्स्ट में विचारों की संख्या डालते हैं।


 आगे पानी को गंदा करना YouTube का विडंबना TrueView विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है, जो कलाकारों को प्लेटफ़ॉर्म पर अन्य वीडियो पर विज्ञापन के रूप में अपने वीडियो की सेवा करने देता है।  जबकि ये "भुगतान किए गए दृश्य" YouTube के संगीत चार्ट के लिए गिने नहीं जाते हैं, वे वीडियो के पृष्ठ पर कुल दृश्य संख्या में दिखाई देते हैं, इस प्रकार कलाकारों को जैविक विचारों के रूप में दावा करने की अनुमति मिलती है।  बादशाह ने दावा किया कि उसने पागल के साथ किया था।  यह एक ऐसा अभ्यास है जो पिछले साल एक संगीत उद्योग सम्मेलन में, कार्यकारी के बाद कार्यकारी ने मंच पर इसका बचाव किया।  वास्तव में, जैसा कि टाइम्स म्यूजिक के मुख्य परिचालन अधिकारी मंदार ठाकुर ने पिछले साल ब्लूमबर्ग को बताया था, यह अब कुछ ऐसा है जिसे कलाकार अपने लेबल से नियमित रूप से उम्मीद करते हैं।


 लेकिन जितना भी उद्योग TrueView की तुलना पारंपरिक विज्ञापन से करना चाहता है, ऑर्गेनिक व्यूवरशिप के रूप में आपके द्वारा खरीदे गए (यहां तक ​​कि कानूनी तौर पर) विचारों को पारित करने के बारे में कुछ बुनियादी तौर पर बेईमानी है।  अधिक चिंता की बात यह है कि यह अभ्यास संगीतकारों और संगीत कंपनियों को संदेश भेजता है कि विचारों के लिए भुगतान करना केवल स्वीकार नहीं किया जाता है बल्कि व्यवसाय करने का तरीका है।  और यदि YouTube विज्ञापनों के माध्यम से आपके नंबरों को रस देना ठीक है, तो उन्हें तीसरे पक्ष से सस्ता क्यों नहीं मिलेगा, खासकर जब उनमें से बहुत से लोग (झूठा) दावा करते हैं कि वे वास्तव में वैध विचार बेच रहे हैं?


 जबकि आपके वीडियो को बढ़ावा देने के लिए भुगतान के साथ गलत कुछ भी नहीं है, कलाकारों और कंपनियों को इस दौड़ के दीर्घकालिक प्रभाव के बारे में सोचना चाहिए।  भुगतान किए गए विचार, चाहे कानूनी हों या अवैध, बहुत मीट्रिक की विश्वसनीयता को कम कर देते हैं जो वे भड़काने की कोशिश कर रहे हैं।  वे महंगे भी हैं और जरूरी नहीं कि निवेश पर समानुपातिक रिटर्न मिले, जब तक कि आपको सुपरस्टार का दर्जा नहीं मिल जाता।  संगीतकारों का विशाल बहुमत नहीं है, और उनके लिए यह एक नया डिजिटल पे-टू-प्ले सिस्टम बन गया है, जहाँ उन्हें कड़ी मेहनत से अर्जित धन को प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए, विशेष रूप से भारत और लैटिन अमेरिका जैसे बाजारों में देखना पड़ता है।  जहाँ YouTube अब तक का सबसे बड़ा मंच है।


 लेकिन सबसे खतरनाक नकारात्मक पहलू यह है कि दृश्य खरीदने का एक आरोप कलाकार और लेबल की प्रतिष्ठा, साथ ही साथ बड़े पैमाने पर उद्योग को लगा सकता है।  कितना बुरा हो सकता है?  बस बादशाह से पूछो।

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