Hindi news फेसबुक, ट्विटर और गूगल 2016 के चुनाव की रक्षा करने में विफल रहे। अब वे साबित करना चाहते हैं कि उन्होंने अपना सबक सीख लिया है
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Facebook, Tweeter और Google 2016 के चुनाव की रक्षा करने में विफल रहे। अब वे साबित करना चाहते हैं कि उन्होंने अपना सबक सीख लिया है
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पिछले चार वर्षों से, फेसबुक (FB), Google (GOOGL) और ट्विटर (TWEETER) सहित तकनीकी दिग्गजों ने अपने चुनाव सुरक्षा प्रयासों को सफल बनाने में बड़े पैमाने पर निवेश किया है - राजनीतिक विज्ञापनदाताओं के लिए नए नियम बना रहे हैं, हजारों कंटेंट मॉडरेटर्स को हायर कर रहे हैं और कानून प्रवर्तन के साथ संबंध बनाना। इसका उद्देश्य 2016 के अभियान की पुनरावृत्ति से बचना था, जो कि विदेशी मध्यस्थता द्वारा किया गया था और इस बात पर प्रकाश डाला गया था कि अमेरिका के लोकतंत्र पर उनके मंचों का लाभ उठाने के लिए सोशल मीडिया कंपनियों की कितनी अनदेखी की गई थी।
अब, जैसा कि वे दशक के सबसे परिणामी राष्ट्रपति पद के लिए तैयार हैं, इंटरनेट के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म यह दिखाने के लिए उत्सुक हैं कि वे तैयार हैं।
बुधवार को, कंपनियों ने संघीय अधिकारियों के साथ चर्चा की कि वे विदेशी हस्तक्षेप के लिए अपने प्लेटफार्मों की निगरानी कैसे कर रहे हैं और रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक राष्ट्रीय सम्मेलनों की तैयारी कर रहे हैं। और गुरुवार को, फेसबुक, Google और ट्विटर सभी ने मतदाता पंजीकरण और भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए नए या आगामी प्रयासों की घोषणा की। फेसबुक ने गुरुवार को एक कॉन्फ्रेंस कॉल पर संवाददाताओं से कहा कि यह कुछ चुनावी रात के परिदृश्यों की आशा करने के लिए परीक्षणों और अभ्यासों में लगा है।
लेकिन 2020 के दौड़ को लक्षित करने वाले विदेशी प्रभाव के संचालन का शिकार करने के अपने सभी प्रयासों के लिए, तकनीकी प्लेटफॉर्म अभी भी यह पता लगा रहे हैं कि चुनाव का सबसे बड़ा चर कैसे हो सकता है: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प खुद को संभालने के लिए। ट्विटर और फेसबुक जैसे प्लेटफार्मों ने सार्वजनिक रूप से इस बात पर विचार किया है कि अतीत में ट्रम्प के विवादास्पद दावों को कैसे संबोधित किया जाए; अब, दांव और भी ऊंचे हैं।
ट्रम्प ने संकेत दिया है कि वह 2020 की दौड़ के परिणाम को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं, और हाल के सप्ताहों में मेल-इन वोटिंग के खिलाफ असंतोषजनक हमलों की तेजी से पैरवी की है, सबूतों के बिना दावा किया है कि अभ्यास "बड़े पैमाने पर" वोट-रिगिंग का नेतृत्व करेगा। इस बहस ने साइबर सुरक्षा और बुनियादी ढाँचे की सुरक्षा एजेंसी को यह चेतावनी देने के लिए प्रेरित किया है कि "पक्षपातपूर्ण राजनीतिक आवाज़ें" खतरे को गलत तरीके से गलत सूचना और भ्रमपूर्ण अभियानों के लिए वोट करने वाले मेलों को जोखिम में डालती हैं, जब रिकॉर्ड संख्या में मतदाता इस विकल्प को बदल सकते हैं जो महामारी को देखते हुए बदल सकते हैं। एजेंसी ने कहा कि मतदाताओं को सटीक मतदान सूचना के लिए राज्य और स्थानीय अधिकारियों पर भरोसा करना चाहिए।
टेक कंपनियों ने पिछले चुनावों के महंगे पाठों को सीखने में वर्षों बिताए हैं, लेकिन हाल ही में ट्रम्प के सिर पर हाथ फेरना शुरू कर दिया है, अटलांटिक काउंसिल में डिजिटल फॉरेंसिक रिसर्च लैब के निदेशक, गैर-पक्षपातपूर्ण थिंक टैंक ने कहा है।
ब्रूकी ने कहा, "तकनीकी उद्योग में ऊर्जा और चुनाव सामग्री के समग्र मुद्दे पर काफी मजबूत दृष्टिकोण है, लेकिन यह चुनाव प्रक्रिया विघटन के एकल सबसे बड़े एम्पलीफायर के लिए प्रतिक्रियाशील है: संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति," ब्रूकी ने कहा। "डोनाल्ड ट्रम्प ने 2016 में अपने पहले प्राथमिक में वापस डेटिंग की रणनीति के रूप में प्रक्रिया विघटन का उपयोग किया है, जिसमें उन्होंने चुनाव हारने के मामले में 'धांधली' को एक बीमा पॉलिसी के रूप में बुलाने की आधारशिला रखी थी, जबकि वह हार गए थे। उनकी 2020 की रणनीति वही है लेकिन स्टेरॉयड, एक महामारी के बीच में पोस्टल सर्विस और अन्य प्रयासों को कम करके मतदान की प्रक्रिया को दबाने के लिए वास्तविक प्रयासों के साथ मिलाया गया। "
साइबरसिटी पॉलिसी के फेसबुक के प्रमुख नथानियल गिलेचर ने गुरुवार को सीएनएन को बताया कि ट्रम्प और अन्य लोगों द्वारा मेल-इन वोटिंग को बदनाम करने के लिए, या चुनाव परिणामों पर संदेह करने के प्रयास, जो मेल-इन वोटिंग के कारण इस साल काफी लंबा समय ले सकते हैं, "कुछ हैं" हम विशेष रूप से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। "
"चुनाव की रात और उसके बाद की अवधि के लिए, यह सिर्फ वोट देने के तरीके के बारे में नहीं है, लेकिन हम वोट काउंट्स के बारे में समान रूप से स्पष्ट जानकारी दिखाने की तैयारी कर रहे हैं," Gleicher ने कहा। "हमारे पास भ्रामक अभियानों का उपयोग करने वाले अभिनेताओं को रोकने के लिए 24/7 काम करने वाली टीमें होंगी, ताकि अनिश्चितता को रोका जा सके।"
फिर भी, महामारी के कारण, तकनीकी कंपनियों, सरकारी अधिकारियों और स्वतंत्र शोधकर्ताओं ने विघटनकारी घटनाओं की भविष्यवाणी करने की अपनी क्षमता से अधिक सीमित है।
टेक कंपनियों का कहना है कि उन्होंने जनता को सटीक जानकारी देने के लिए राज्य और स्थानीय चुनाव अधिकारियों के साथ भागीदारी की है। गुरुवार को, फेसबुक ने मतदान की जानकारी के लिए एक केंद्रीकृत हब लॉन्च किया, और कहा कि उपयोगकर्ताओं को अब आगामी पंजीकरण समय सीमा के बारे में याद दिलाया जाएगा और क्या उनके राज्यों ने मेल-इन वोटिंग का विस्तार किया है। फेसबुक मतदान के बारे में प्रतीत होने वाले उपयोगकर्ता पोस्ट पर सूचना लेबल भी लगाएगा। इस बीच, Google ने गुरुवार को कहा कि जब उपयोगकर्ता वोट देने या पंजीकरण करने के बारे में जानकारी खोजते हैं, तो खोज इंजन अब परिणामों के अनुसार स्थानीयकृत निर्देश देगा।
"हम गैर-पक्षपातपूर्ण, तृतीय-पक्ष डेटा साझेदारों, जैसे कि डेमोक्रेसी वर्क्स," के साथ काम करते हैं, "Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा," जो राज्य और काउंटी चुनाव प्रशासकों से सीधे आधिकारिक डेटा एकत्र करता है, और हम आपकी राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के लिए लिंक करते हैं।
लेकिन यह स्पष्ट है कि वे प्रयास मेल-इन वोटिंग को बदनाम करने के ट्रम्प के निर्धारित प्रयासों का सामना कर सकते हैं या ट्रम्प द्वारा सोशल मीडिया पोस्ट को कैसे चुना जा सकता है जो चुनाव परिणामों को अस्वीकार करते हैं।
इस मामले मै, Google ने अपनी मौजूदा नीतियों का उल्लेख किया जो मतदाता दमन या लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप करने के लिए उकसाने पर रोक लगाती है।
ट्विटर ट्रम्प की सामग्री को फ़्लैग करने और हटाने में सबसे अधिक आक्रामक रहा है, जो व्हाइट हाउस के कार्यकारी आदेश को भड़काने के लिए सोशल मीडिया पर बंद करने की मांग कर रहा है। फिर भी मंच ट्रम्प का पसंदीदा मेगाफोन बना हुआ है, और वह सेवा पर मेल-इन मतपत्रों के बारे में निराधार दावे फैलाते रहते हैं। 30 जुलाई को, उन्होंने ट्वीट किया कि व्यापक मेल-इन वोटिंग "RISKS टू अवर डेमोक्रेसी" बन गया है और इसे "खतरनाक" कहा है, इस तथ्य के बावजूद कि सभी 50 राज्य कम से कम कुछ स्तर के वोट-बाय-मेल का समर्थन करते हैं।
ट्विटर ने गुरुवार को कहा कि यह अमेरिकियों को चुनाव में भाग लेने में मदद करने के लिए नए मतदान उपकरण और संसाधन पेश करेगा।
", दुनिया भर में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में सूचित भागीदारी को बढ़ाने के लिए ट्विटर कड़ी मेहनत कर रहा है," जेसिका हेरेरा-फ़्लेनिगन, सार्वजनिक नीति और परोपकार के वीपी ने एक बयान में कहा। "2020 के अमेरिकी चुनाव से पहले, हम हर पात्र व्यक्ति को पंजीकरण और वोट देने के लिए साझेदारी, उपकरण और नई नीतियों के माध्यम से सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो मतदान के लिए उपलब्ध सभी विकल्पों के बारे में सटीक जानकारी पर जोर देते हैं, जिसमें मेल और शुरुआती मतदान शामिल हैं।"
इस बीच, फेसबुक आंतरिक और बाहरी आलोचना के बावजूद ट्रम्प की सामग्री को हटाने के लिए अनिच्छुक रहा है। फेसबुक ने कहा कि उसने चुनावी रात में वोटों की देरी की संभावना के बारे में सोचना शुरू कर दिया है, और वह अवसर जो गलत सूचना वितरकों को पेश कर सकता है। हालांकि कंपनी ने उपयोगकर्ताओं को "चुनाव की रात के बाद और बाद की नवीनतम आधिकारिक जानकारी और समाचार" से जोड़ने का वादा किया, उन्होंने कहा कि जनता को आगे के विवरण की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होगी।
"हम जल्द ही अतिरिक्त तैयारी पर साझा करेंगे," एक ब्लॉग पोस्ट में, उत्पाद और सामाजिक प्रभाव के वीपी, नाओमी गेल्ट ने लिखा।
लेकिन मतदाताओं को मतदान की प्रक्रिया के बारे में केवल बुनियादी जानकारी देना पर्याप्त नहीं है,
उन्होंने कहा, "फेसबुक को अपने मंच पर मतदान और चुनाव के विघटन और गलत सूचना के हथियार से निपटने के लिए और अधिक सख्ती करना चाहिए।" "हमारा लोकतंत्र इस पर निर्भर करता है।"
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